IQ Option जमा

 IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?



IQ Option पर पैसे कैसे जमा करें


मैं जमा कैसे करूं?

तुम एक डेबिट या क्रेडिट कार्ड (वीसा, मास्टरकार्ड या उस्ताद) या की तरह एक ई-वॉलेट का उपयोग कर जमा करने के लिए स्वागत कर रहे हैं Skrill , Neteller , Webmoney , और अन्य ई-पर्स। यहां

अपनी भुगतान विधि चुनें न्यूनतम जमा राशि 10 USD/GBP/EUR है। यदि आपका बैंक खाता किसी भिन्न मुद्रा में है, तो धनराशि अपने आप परिवर्तित हो जाएगी। हमारे कई व्यापारी बैंक कार्ड के बजाय ई-वॉलेट का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि यह निकासी के लिए तेज़ है। और हमारे पास आपके लिए अच्छी खबर है: जब आप जमा करते हैं तो हम कोई शुल्क नहीं लेते हैं। 1. IqOption वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाएं, 2. अपने ट्रेडिंग खाते में लॉग इन करें।











3. "जमा" बटन पर क्लिक करें।

यदि आप हमारे होम पेज में हैं, तो मुख्य वेबसाइट पेज के ऊपरी दाएं कोने में "जमा" बटन दबाएं
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
यदि आप ट्रेड रूम में हैं, तो हरे 'जमा' बटन को दबाएं। यह बटन पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
4. आप जमा राशि को मैन्युअल रूप से दर्ज कर सकते हैं या सूची में से किसी एक का चयन कर सकते हैं।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
आपके खाते में धनराशि जमा करने के कई तरीके हैं, आप किसी भी डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जमा कर सकते हैं। कार्ड आपके नाम से वैध और पंजीकृत होना चाहिए और अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन लेनदेन का समर्थन करना चाहिए। "वीज़ा / मास्टरकार्ड" भुगतान विधि का चयन करें और "भुगतान पर जाएं" पर क्लिक करें
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
। 5. आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहां आपसे अपना कार्ड नंबर, कार्डधारक का नाम और सीवीवी दर्ज करने का अनुरोध किया जाएगा।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
CVV या VС कोड एक 3-अंकीय कोड है जिसका उपयोग ऑनलाइन लेनदेन के दौरान सुरक्षा तत्व के रूप में किया जाता है। यह आपके कार्ड के पिछले हिस्से पर सिग्नेचर लाइन पर लिखा होता है। यह नीचे जैसा दिखता

IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
है लेन-देन पूरा करने के लिए, "पे" बटन दबाएं।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
खुलने वाले नए पृष्ठ पर, 3डी सुरक्षित कोड दर्ज करें (आपके मोबाइल फोन पर उत्पन्न एक बार का पासवर्ड जो ऑनलाइन लेनदेन की सुरक्षा की पुष्टि करता है) और "पुष्टि करें" बटन पर क्लिक करें
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
यदि आपका लेनदेन सफलतापूर्वक पूरा हो गया है, तो एक पुष्टिकरण विंडो होगी दिखाई देंगे और आपकी धनराशि तुरंत आपके खाते में जमा कर दी जाएगी
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
जमा करते समय, आपका बैंक कार्ड डिफ़ॉल्ट रूप से आपके खाते से जुड़ जाता है। अगली बार जब आप जमा करते हैं, तो आपको अपना डेटा दोबारा दर्ज नहीं करना पड़ेगा। आपको सूची से केवल आवश्यक कार्ड चुनने की आवश्यकता होगी।


मेरे पैसे कहा हैं? मेरे खाते में स्वचालित रूप से जमा कर दिया गया था

IQ Option कंपनी आपके प्राधिकरण के बिना आपके खाते से डेबिट नहीं कर सकती है।

कृपया सुनिश्चित करें कि किसी तीसरे पक्ष की आपके बैंक खाते या ई-वॉलेट तक पहुंच नहीं है।

यह भी संभव है कि हमारी वेबसाइट पर आपके कई खाते हों।

अगर इस बात की कोई संभावना है कि किसी को प्लेटफॉर्म पर आपके खाते तक पहुंच मिली है, तो सेटिंग में अपना पासवर्ड बदलें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)


मेरे द्वारा भुगतान किए गए बोलेटो को मेरे खाते में क्रेडिट होने में कितना समय लगता है?

बोलेटो को संसाधित किया जाता है और 2 व्यावसायिक दिनों के भीतर आपके IQ Option खाते में जमा कर दिया जाता है। कृपया ध्यान दें कि हमारे पास अलग-अलग बोलेटो हैं, और वे आमतौर पर केवल न्यूनतम प्रसंस्करण समय में भिन्न होते हैं, तेज बोलेटो के लिए 1 घंटा और अन्य संस्करणों के लिए 1 दिन। याद रखें: व्यावसायिक दिन केवल सोमवार से शुक्रवार तक होते हैं।


मैंने एक तेज़ बोलेटो का भुगतान किया और यह 24 घंटों में मेरे खाते में नहीं आया। क्यों नहीं?

कृपया ध्यान दें कि बोलेटो के लिए अधिकतम संसाधन समय, यहां तक ​​कि सबसे तेज़, 2 कार्यदिवस है! इसलिए, इसका मतलब है कि यदि यह समय सीमा समाप्त हो गई है तो केवल कुछ संभावित रूप से गलत है। कुछ के लिए जल्दी से श्रेय दिया जाना आम बात है और दूसरों को नहीं। कृपया बस प्रतीक्षा करें! यदि समय सीमा समाप्त हो गई है, तो हम समर्थन के माध्यम से हमसे संपर्क करने की सलाह देते हैं।


मेरे द्वारा बैंक हस्तांतरण द्वारा की गई जमा राशि को मेरे खाते में आने में कितना समय लगता है?

बैंक हस्तांतरण के लिए मानक अधिकतम समय सीमा 2 व्यावसायिक दिन है, और इसमें कम समय लग सकता है। हालांकि, जैसे कुछ बोलेटो कम समय में संसाधित होते हैं, वैसे ही अन्य बोलेटो को पूरे समय की आवश्यकता हो सकती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्थानांतरण करने से पहले अपने स्वयं के खाते में स्थानांतरण करें और वेबसाइट/ऐप के माध्यम से अनुरोध करें!


यह 72 घंटे की त्रुटि क्या है?

यह एक नई एएमएल (धनशोधन रोधी) प्रणाली है जिसे हमने लागू किया है। यदि आप बोलेटो के माध्यम से जमा करते हैं, तो आपको निकासी करने से पहले 72 घंटे तक प्रतीक्षा करनी होगी। ध्यान दें कि अन्य विधियां इस परिवर्तन से प्रभावित नहीं होती हैं।


क्या मैं किसी और के खाते का उपयोग करके जमा कर सकता हूँ?

नहीं। सभी जमा साधन आपके और साथ ही कार्ड, सीपीएफ और अन्य डेटा के स्वामित्व से संबंधित होने चाहिए, जैसा कि हमारे नियमों और शर्तों में बताया गया है।


अगर मैं अपने खाते की मुद्रा बदलना चाहता हूं तो क्या होगा?

आप केवल एक बार मुद्रा सेट कर सकते हैं, जब आप पहली बार जमा करने का प्रयास करते हैं।

आप अपने वास्तविक ट्रेडिंग खाते की मुद्रा को बदलने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए कृपया सुनिश्चित करें कि आपने "भुगतान के लिए आगे बढ़ें" पर क्लिक करने से पहले सही मुद्रा का चयन किया है।

आप किसी भी मुद्रा में जमा कर सकते हैं और यह स्वचालित रूप से आपके द्वारा चुनी गई मुद्रा में परिवर्तित हो जाएगी।


डेबिट और क्रेडिट कार्ड। क्या मैं क्रेडिट कार्ड से जमा कर सकता हूँ?

आप इलेक्ट्रॉन को छोड़कर, किसी भी वीज़ा, मास्टरकार्ड, या मेस्ट्रो (केवल सीवीवी के साथ) डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग पैसे जमा करने और निकालने के लिए कर सकते हैं। कार्ड आपके नाम पर वैध और पंजीकृत होना चाहिए, और अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन लेनदेन का समर्थन करना चाहिए।


मैं अपने कार्ड को कैसे अनलिंक कर सकता हूं?

यदि आप अपना कार्ड अनलिंक करना चाहते हैं, तो कृपया अपनी नई जमा राशि जमा करते समय "पे" बटन के ठीक नीचे "कार्ड अनलिंक करें" पर क्लिक करें।


3DS क्या है?

3-डी सिक्योर फंक्शन लेनदेन को प्रोसेस करने का एक विशेष तरीका है। जब आपको अपने बैंक से ऑनलाइन लेनदेन के लिए एक एसएमएस सूचना मिलती है, तो इसका मतलब है कि 3डी सिक्योर फंक्शन चालू है। यदि आपको कोई SMS संदेश प्राप्त नहीं होता है, तो इसे सक्षम करने के लिए अपने बैंक से संपर्क करें।


मुझे कार्ड के माध्यम से जमा करने में समस्या हो रही है

जमा करने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करें और इसे तुरंत काम करना चाहिए!

अपने ब्राउज़र से अस्थायी इंटरनेट फ़ाइलें (कैश और कुकी) साफ़ करें। ऐसा करने के लिए, CTRL+SHIFT+DELETE दबाएँ, सभी समयावधि चुनें, और साफ़ करने के विकल्प का चयन करें। पेज को रिफ्रेश करें और देखें कि क्या कुछ बदला है। पूर्ण निर्देशों के लिए, यहां देखें . आप किसी भिन्न ब्राउज़र या किसी भिन्न डिवाइस का उपयोग करके भी देख सकते हैं।

यदि आपने गलत 3-डी सिक्योर कोड (बैंक द्वारा भेजा गया एकमुश्त पुष्टिकरण कोड) दर्ज किया है, तो जमा को अस्वीकार किया जा सकता है। क्या आपको अपने बैंक से एसएमएस संदेश के माध्यम से कोड प्राप्त हुआ है? अगर आपको बैंक नहीं मिला है तो कृपया अपने बैंक से संपर्क करें।

ऐसा तब हो सकता है जब आपकी जानकारी में "देश" फ़ील्ड खाली हो। इस मामले में, सिस्टम को यह नहीं पता कि किस भुगतान विधि की पेशकश की जाए, क्योंकि उपलब्ध तरीके देश के अनुसार भिन्न होते हैं। अपना निवास स्थान दर्ज करें और पुनः प्रयास करें।

कुछ जमाराशियां आपके बैंक द्वारा अस्वीकार की जा सकती हैं यदि उनके पास अंतरराष्ट्रीय भुगतानों पर प्रतिबंध हैं। कृपया अपने बैंक से संपर्क करें और उनकी तरफ से इस जानकारी की जांच करें।

इसके बजाय ई-वॉलेट से जमा करने के लिए आपका हमेशा स्वागत है।

हम निम्नलिखित का समर्थन करते हैं: Skrill , Neteller , Paypal

आप इनमें से किसी के भी साथ आसानी से मुफ्त में ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं, और फिर ई-वॉलेट में पैसे जोड़ने के लिए अपने बैंक कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

IQ Option पर CFD उपकरणों का व्यापार कैसे करें

IQ Option ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नए CFD प्रकारों में स्टॉक पर CFD, विदेशी मुद्रा, कमोडिटी और क्रिप्टोकरेंसी पर CFD, ETF शामिल हैं।

व्यापारी का लक्ष्य भविष्य के मूल्य आंदोलन की दिशा की भविष्यवाणी करना और वर्तमान और भविष्य की कीमतों के बीच के अंतर को भुनाना है। CFDs एक नियमित बाजार की तरह ही प्रतिक्रिया करते हैं, यदि बाजार आपके पक्ष में जाता है तो The Money में आपकी स्थिति बंद हो जाती है। यदि बाजार आपके खिलाफ जाता है, तो आपका सौदा पैसे से बाहर हो जाता है। ऑप्शंस ट्रेडिंग और सीएफडी ट्रेडिंग के बीच का अंतर यह है कि आपका लाभ प्रवेश मूल्य और समापन मूल्य के बीच के अंतर पर निर्भर करता है।

सीएफडी ट्रेडिंग में कोई समाप्ति समय नहीं होता है लेकिन आप एक गुणक का उपयोग करने और स्टॉप/लॉस सेट करने में सक्षम होते हैं और यदि कीमत एक निश्चित स्तर तक पहुंच जाती है तो मार्केट ऑर्डर ट्रिगर कर सकते हैं।


क्रिप्टो पर सीएफडी

पिछले एक महीने में, क्रिप्टोक्यूरेंसी ने एक गंभीर छलांग लगाई है और ऐसा लगता है कि यह अभी भी नई ऊंचाइयों तक पहुंच रहा है। इस क्रिप्टो प्रवृत्ति के साथ, हालांकि कोई प्रवृत्ति हमेशा के लिए नहीं रहती है, क्रिप्टो ट्रेडिंग अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रही है। आज हम IQ Option प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टोकरेंसी पर CFD ट्रेडिंग के बारे में अधिक जानने जा रहे हैं।

क्रिप्टो क्या है?

ऐसा लगता है कि हर कोई बड़ी क्रिप्टोकरेंसी के नाम जानता है - बिटकॉइन, एथेरियम, रिपल, लिटकोइन और इसी तरह। कई व्यापारियों को पहले से ही इन मुद्राओं का व्यापार करने का कुछ अनुभव है, या यहां तक ​​​​कि उन्हें दीर्घकालिक आधार पर रखने के लिए खरीदना भी है। लेकिन क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है और उनके मूल्य में गिरावट या वृद्धि का कारण क्या है?

क्रिप्टो डिजिटल मुद्राएं हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास कागजी मुद्रा की तरह भौतिक रूप नहीं है। अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी की एक मुख्य विशेषता यह है कि वे एक केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा जारी नहीं किए जाते हैं, जो सैद्धांतिक रूप से, उन्हें किसी भी हेरफेर या सरकारी हस्तक्षेप से प्रतिरक्षा बनाता है। कई क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित हैं जहां पुष्टिकरण द्वारा लेनदेन की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है। जैसे-जैसे क्रिप्टोकरेंसी को भुगतान विधि के रूप में स्वीकार किया जाता है, एक सुरक्षित, अनाम और विकेन्द्रीकृत मुद्रा के रूप में उनकी लोकप्रियता बढ़ती है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी शर्तें

जैसा कि किसी भी क्षेत्र में होता है, क्रिप्टो ट्रेडिंग के अपने महत्वपूर्ण नियम और कई शर्तें होती हैं जिन्हें व्यापारियों को बाजार का पालन करने और शर्तों को अच्छी तरह से समझने के लिए जानना होता है। यहां कुछ सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली शर्तें दी गई हैं:

ऑर्डर - क्रिप्टोकुरेंसी

फिएट को खरीदने या बेचने के लिए एक्सचेंज पर दिया गया ऑर्डर - एक राज्य द्वारा जारी और समर्थित नियमित पैसा (उदाहरण के लिए यूएसडी, यूरो, जीबीपी और इसी तरह)

खनन - क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन को संसाधित और डिक्रिप्ट करना, नई क्रिप्टोक्यूरेंसी

एचओडीएल प्राप्त करने के उद्देश्य से - "होल्ड" की एक गलत वर्तनी जो क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदने के अर्थ के साथ इसे लंबे समय तक रखने के इरादे से अटकी हुई है, कीमत बढ़ने की उम्मीद के साथ

सतोशी- ०,०००००००१ बीटीसी – बीटीसी का सबसे छोटा हिस्सा, इसकी तुलना यूएसडी

बुल में एक प्रतिशत से की जा सकती है – जो व्यापारी मानते हैं कि कीमत बढ़ेगी और बाद में उच्च मूल्य पर बेचने के लिए कम कीमत पर खरीदना पसंद करते हैं

भालू – व्यापारी जो विश्वास है कि परिसंपत्ति की कीमत घट जाएगी और संभवतः परिसंपत्ति मूल्य के नीचे जाने से लाभ हो सकता है

क्रिप्टो पर IQ Option के साथ CFD का व्यापार कैसे करें?

IQ Option पर क्रिप्टोकरेंसी CFD- आधारित ट्रेडिंग के रूप में प्रदान की जाती है। इसका मतलब है कि जब व्यापारी सौदे खोलते हैं, तो वे परिसंपत्ति की कीमत में बदलाव के बारे में भविष्यवाणी करते हैं। व्यापारी कीमत में बदलाव के बारे में अनुमान लगा सकते हैं, हालांकि, उनके पास क्रिप्टो सिक्का ही नहीं है।

IQ Option प्लेटफॉर्म पर CFD क्रिप्टो ट्रेडिंग का चरण-दर-चरण विवरण यहां दिया गया है:

1. क्रिप्टोकरेंसी पर ट्रेडिंग शुरू करने के लिए, आप ट्रेडरूम खोल सकते हैं और संपत्ति सूची खोजने के लिए शीर्ष पर प्लस चिह्न पर क्लिक कर सकते हैं
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
। 2. क्रिप्टोकुरेंसी खोजें जिसमें आप रुचि रखते हैं और उस राशि का चयन करें जिसे आप किसी सौदे में निवेश करना चाहते हैं
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
। ध्यान दें कि क्रिप्टोकाउंक्शंस का कारोबार एक गुणक के साथ किया जाता है।

गुणक मानक उत्तोलन का एक एनालॉग है। यह आपको उच्च परिणाम की संभावना प्रदान करता है, हालांकि यह नुकसान के संभावित जोखिम को बढ़ाता है।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
आपके निवेश और चुने हुए गुणक के आधार पर, आप अपने सौदे की कुल ट्रेडिंग मात्रा देखेंगे। ट्रेडिंग वॉल्यूम वह राशि है जिस पर सौदे का परिणाम निर्भर करेगा।

4. सौदा खोलने से पहले अंतिम चरण अपने पसंदीदा जोखिम प्रबंधन दृष्टिकोण के लिए सौदे को समायोजित करने के लिए ऑटोक्लोज स्तर निर्धारित करना है।

ध्यान दें कि 50% का स्टॉप लॉस स्तर स्वचालित रूप से सभी सौदों के लिए निर्धारित है। इस स्तर को कम करना संभव है (उदाहरण के लिए, इसे 30% पर सेट करें)।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
यदि कोई व्यापारी स्तर को बढ़ाना चाहता है, तो वे -50% के स्तर तक पहुंचने के बाद भी सौदे को लंबे समय तक खुला रखने के लिए अपनी शेष राशि का उपयोग कर सकते हैं। सकारात्मक मूल्य परिवर्तन के मामले में कुछ निश्चित परिणामों को सुरक्षित करने के लिए ट्रेलिंग स्टॉप लॉस का भी उपयोग किया जा सकता है।

5. एक सौदा खोलने के लिए, एक व्यापारी को अपेक्षित मूल्य परिवर्तन के आधार पर खरीदें या बेचें बटन पर क्लिक करना होगा: क्रमशः ऊपर या नीचे
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
जब कोई व्यापारी किसी एक बटन पर क्लिक करता है, तो उस सौदे का विवरण जो वे खोलने वाले हैं उपलब्ध: खुली कीमत, निवेश, गुणक, मात्रा, बिंदु मूल्य और साथ ही रातोंरात शुल्क। इस तरह सौदे की पुष्टि करने से पहले सभी सूचनाओं की दोबारा जांच करना संभव है।

बाज़ार विश्लेषण

क्रिप्टोकुरेंसी की खरीद या बिक्री के संबंध में निर्णय लेने के लिए, व्यापारी मंच पर प्रदान किए गए तकनीकी संकेतकों का उपयोग कर सकते हैं, या ट्रेडरूम में प्रत्येक संपत्ति के लिए उपलब्ध "जानकारी" अनुभाग देख सकते हैं।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
यह खंड वर्तमान प्रवृत्ति प्रवृत्ति (मंदी या तेजी), संकेतकों के संकेतों का सारांश और बहुत अधिक उपयोगी जानकारी प्रदर्शित करता है जो एक व्यापारी को एक अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने में सहायता कर सकता है।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
आपको "समाचार" अनुभाग में संपत्ति के बारे में नवीनतम और सबसे प्रासंगिक अपडेट भी मिल सकते हैं। हालांकि यह खंड किसी व्यापारी के अपने विश्लेषण को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है, लेकिन यह पूरी तस्वीर बनाने में मदद कर सकता है कि परिसंपत्ति और उद्योग कैसे कर रहा है।

स्टॉक पर सीएफडी

IQ Option के साथ काम करने वाले व्यापारियों के पास CFD नामक उपकरण की मदद से दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और शक्तिशाली निगमों के शेयरों का व्यापार करने का अवसर होता है। तीन अक्षर "अंतर के लिए अनुबंध" के लिए खड़े हैं। अनुबंध खरीदकर, एक व्यापारी अपने धन को कंपनी में ही निवेश नहीं करता है। इसके बजाय, वह हाथ में संपत्ति के भविष्य के मूल्य आंदोलनों के बारे में भविष्यवाणी कर रहा है। अगर कीमत सही दिशा में चलती है, तो उसे परिसंपत्ति मूल्य परिवर्तन की डिग्री के अनुपात में लाभ प्राप्त होगा। अन्यथा, उसका प्रारंभिक निवेश खो जाएगा।

सीएफडी खुद शेयरों की ओर रुख किए बिना शेयरों का व्यापार करने का एक अच्छा तरीका है। स्टॉक ट्रेडिंग में आमतौर पर परेशानी शामिल होती है जिसे ट्रेडिंग विकल्प के दौरान आसानी से टाला जा सकता है। स्टॉक ब्रोकर निवेश साधनों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश नहीं करते हैं। इसके विपरीत, IQ Option के साथ व्यापार करते समय, आप इक्विटी, मुद्रा जोड़े और क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार कर सकते हैं - सभी एक ही स्थान पर। उत्तरार्द्ध व्यापार को कम समय लेने वाला बनाता है और इसलिए, अधिक प्रभावी और आरामदायक होता है।

स्टॉक पर CFD का व्यापार कैसे करें

IQ Option प्लेटफॉर्म पर स्टॉक पर CFD का व्यापार करने का तरीका इस प्रकार है:

1. स्क्रीन के ऊपरी हिस्से में "नई संपत्ति खोलें" बटन पर क्लिक करें और उपलब्ध विकल्पों की सूची से 'स्टॉक' चुनें। फिर उस कंपनी को चुनें जिसे आप ट्रेड करना चाहते हैं। तकनीकी विश्लेषण टूल का उपयोग करके मूल्य चार्ट का विश्लेषण करें। बुनियादी कारकों को भी ध्यान में रखना न भूलें। फिर प्रवृत्ति की दिशा निर्धारित करें और निकट भविष्य में इसके भविष्य के व्यवहार की भविष्यवाणी करें।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
2. इस विशेष सौदे में आप जितना पैसा निवेश करना चाहते हैं, उसे निर्धारित करें । याद रखें कि प्रमुख जोखिम प्रबंधन प्रथाओं के अनुसार, आपको अपनी पूरी पूंजी एक ही सौदे के लिए आवंटित नहीं करनी चाहिए।

3. एक गुणक चुनें और ऑटो क्लोजिंग (वैकल्पिक) सेट करें।एक गुणक संभावित प्रतिफल और शामिल जोखिम दोनों को बढ़ा देगा। x5 के गुणक के साथ $१००-मूल्य का सौदा खोलने से आपको वही परिणाम प्राप्त होंगे जैसे कि आप $५०० का निवेश कर रहे थे। यह लाभ और हानि दोनों पर लागू होता है। ऑटो क्लोजिंग आपको डील को स्वचालित रूप से बंद करने देगा, चाहे अपनी कमाई को हथियाना हो या अपने नुकसान का प्रबंधन करना हो।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
4. अब, अपने पूर्वानुमान के आधार पर, "खरीदें" या "बेचें" चुनें। जब समय सही हो, तो सौदा बंद कर दें। शुरुआती कीमत और मौजूदा कीमत के बीच जितना बड़ा अंतर होगा (यदि प्रवृत्ति की दिशा का सही अनुमान लगाया गया था), संभावित लाभ जितना अधिक होगा। ध्यान रखें कि आपका सौदा रातोंरात शुल्क के अधीन होगा, इसलिए इसे बहुत लंबे समय तक खुला न रखें।


विदेशी मुद्रा पर सीएफडी

विदेशी मुद्रा पहली नज़र में जटिल लग सकता है, हालांकि, इसके महत्वपूर्ण सिद्धांतों को सीखने में बहुत समय नहीं लगता है। यह एक बड़ा विषय है, लेकिन केवल मुख्य अवधारणाओं को जानने से एक व्यापारी को विदेशी मुद्रा व्यापार की मूल बातें समझने की अनुमति मिल सकती है।

इस भाग में, हम सीखेंगे कि विदेशी मुद्रा का क्या अर्थ है, विदेशी मुद्रा चार्ट को कैसे समझना है और IQOption व्यापारियों की सुविधा के लिए ट्रेडरूम में कौन से विश्लेषण उपकरण प्रदान करता है।

विदेशी मुद्रा क्या है?

इसमें जाने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है (कम से कम सामान्य शब्दों में) विदेशी मुद्रा क्या है, यह क्यों मौजूद है और यह क्यों आवश्यक है।

विदेशी मुद्रा के लिए "विदेशी मुद्रा" शब्द छोटा है और इसे अक्सर केवल एफएक्स के रूप में जाना जाता है। विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे अधिक तरल बाजार है। यह विकेंद्रीकृत है: यह केवल एक जगह नहीं है, बल्कि बैंकों, दलालों और व्यक्तिगत व्यापारियों के बीच स्थिर आर्थिक और संगठनात्मक संबंधों की एक प्रणाली है, जिसका लक्ष्य विदेशी मुद्रा (खरीदना, बेचना, विनिमय करना आदि) है। एक वैश्विक मुद्रा बाजार बनाने का कारण विकासशील राष्ट्रीय मुद्रा बाजार और उनकी बातचीत है।

विदेशी मुद्रा बाजार एक मुद्रा के लिए एक पूर्ण मूल्य निर्धारित नहीं करता है, बल्कि किसी अन्य मुद्रा के खिलाफ इसके सापेक्ष मूल्य को निर्धारित करता है, यही कारण है कि विदेशी मुद्रा में आपको हमेशा EURUSD, AUDJPY और इसी तरह की एक जोड़ी दिखाई देगी।

चार्ट को समझना

विदेशी मुद्रा चार्ट को समझने के लिए, सीखने के लिए कई मुख्य बिंदु हैं।

1. आधार और उद्धरण मुद्रा। विनिमय दर हमेशा दो मुद्राओं को दिखाती है। जोड़ी में, पहली मुद्रा को आधार कहा जाता है और दूसरी को भाव मुद्रा कहा जाता है। आधार मुद्रा की कीमत की गणना हमेशा कोट मुद्रा की इकाइयों में की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि GBP/USD की विनिमय दर 1.29 है, तो इसका अर्थ है कि एक पाउंड स्टर्लिंग की कीमत 1.29 अमेरिकी डॉलर है।

उसके आधार पर, एक ट्रेडर बेहतर ढंग से समझ सकता है कि चार्ट कैसे बनता है। उदाहरण के लिए, यदि GBP/USD पर चार्ट ऊपर जा रहा है, तो इसका मतलब है कि USD की कीमत GBP के मुकाबले कम हो गई है। और दूसरी तरफ, अगर दर नीचे जा रही है, तो इसका मतलब है कि अमरीकी डालर की कीमत जीबीपी के मुकाबले बढ़ती है।

2. प्रमुख और विदेशी मुद्रा जोड़े।सभी मुद्रा जोड़े को प्रमुख और विदेशी में विभाजित किया जा सकता है। प्रमुख जोड़े में प्रमुख विश्व मुद्राएं शामिल हैं, जैसे EUR, USD, GBP, JPY, AUD, CHF और CAD। विदेशी मुद्रा जोड़े वे हैं जिनमें विकासशील या छोटे देशों की मुद्राएं शामिल हैं (TRY, BRL, ZAR आदि)

3. CFD। IQ Option पर, विदेशी मुद्रा का CFD (कॉन्ट्रैक्ट फॉर डिफरेंस) के रूप में कारोबार किया जाता है। जब कोई ट्रेडर सीएफडी खोलता है, तो उसके पास इसका स्वामित्व नहीं होता है, हालांकि, वे अनुबंध के अंत में (जब सौदा बंद हो जाता है) वर्तमान मूल्य और परिसंपत्ति के मूल्य के बीच के अंतर पर ट्रेड करते हैं। यह एक व्यापारी को प्रवेश मूल्य और निकास मूल्य के बीच के अंतर के अनुसार अपना परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देता है।

4. गुणक।गुणक का उपयोग करके, व्यापारी को उस स्थिति का प्रबंधन करने की क्षमता प्राप्त होती है जो उनके निपटान में धन की मात्रा से अधिक होती है। हालांकि, एक उच्च गुणक भी शामिल जोखिमों को बढ़ाता है।

विदेशी मुद्रा पर CFD का व्यापार कैसे करें

IQ Option प्लेटफॉर्म पर विदेशी मुद्रा पर CFDs का व्यापार करने का तरीका इस प्रकार है:

1. स्क्रीन के ऊपरी हिस्से में "नई संपत्ति खोलें" बटन पर क्लिक करें और उपलब्ध विकल्पों की सूची से 'विदेशी मुद्रा' चुनें। फिर वह मुद्रा जोड़ी चुनें जिसका आप व्यापार करना चाहते हैं। तकनीकी विश्लेषण टूल का उपयोग करके मूल्य चार्ट का विश्लेषण करें। बुनियादी कारकों को भी ध्यान में रखना न भूलें। फिर प्रवृत्ति की दिशा निर्धारित करें और निकट भविष्य में इसके भविष्य के व्यवहार की भविष्यवाणी करें।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
2. इस विशेष सौदे में आप जितना पैसा निवेश करना चाहते हैं, उसे निर्धारित करें। याद रखें कि प्रमुख जोखिम प्रबंधन प्रथाओं के अनुसार, आपको अपनी पूरी पूंजी एक ही सौदे के लिए आवंटित नहीं करनी चाहिए।

3. एक गुणक चुनें और ऑटो क्लोजिंग (वैकल्पिक) सेट करें। एक गुणक संभावित प्रतिफल और शामिल जोखिम दोनों को बढ़ा देगा। x5 के गुणक के साथ $१००-मूल्य का सौदा खोलने से आपको वही परिणाम प्राप्त होंगे जैसे कि आप $५०० का निवेश कर रहे थे। यह लाभ और हानि दोनों पर लागू होता है। ऑटो क्लोजिंग आपको डील को स्वचालित रूप से बंद करने देगा, चाहे अपनी कमाई को हथियाना हो या अपने नुकसान का प्रबंधन करना हो।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
4. अब, अपने पूर्वानुमान के आधार पर, "खरीदें" या "बेचें" चुनें। जब समय सही हो, तो सौदा बंद कर दें। शुरुआती कीमत और मौजूदा कीमत के बीच जितना बड़ा अंतर होगा (यदि प्रवृत्ति की दिशा का सही अनुमान लगाया गया था), संभावित लाभ जितना अधिक होगा। ध्यान रखें कि आपका सौदा रातोंरात शुल्क के अधीन होगा, इसलिए इसे बहुत लंबे समय तक खुला न रखें।

कम संख्या में चर शामिल होने के कारण सीएफडी ट्रेडिंग आसान लग सकती है। हालाँकि, यह उतना ही कठिन है, जितना कि यह फायदेमंद हो सकता है (यदि इसे सही तरीके से किया जाए)। जिस कंपनी में आप व्यापार करने जा रहे हैं, उसके लिए पर्याप्त समय समर्पित करना और तकनीकी विश्लेषण टूल का अग्रिम रूप से उपयोग करना सीखना हमेशा से बेहतर होता है। CFD ट्रेडिंग की आकर्षक दुनिया में अभी गोता लगाएँ।

फॉरेक्स के लिए विश्लेषण उपकरण

जब कोई ट्रेडर IQOption प्लेटफॉर्म पर फॉरेक्स पर एक डील खोलता है, तो वे मूल्य विकास के बारे में एक भविष्यवाणी करते हैं और सही भविष्यवाणी के मामले में वे लाभ उठा सकते हैं। इसलिए ट्रेडर को चार्ट का प्रभावी तरीके से विश्लेषण करना सीखना होगा।

IQOption प्लेटफॉर्म पर, प्रत्येक व्यापारी किसी भी संपत्ति के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है, ऐसा करने के लिए, बस संपत्ति के नाम के नीचे “जानकारी” बटन पर क्लिक करना होगा।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
बटन संपत्ति के लिए बहुत सारी जानकारी और विश्लेषण के साथ एक संपूर्ण अनुभाग खोलता है। वहाँ मुद्रा जोड़ी के बारे में सामान्य जानकारी, साथ ही व्यापारिक स्थितियों, महत्वपूर्ण समाचार जो कीमत, तकनीकी विश्लेषण और आर्थिक घटनाओं को प्रभावित कर सकते हैं, प्राप्त करना संभव है।
IQ Option पर CFD लिखतों (विदेशी मुद्रा, क्रिप्टो, स्टॉक्स) को जमा और व्यापार कैसे करें?
बेशक, इस विश्लेषण को किसी व्यापारी के अपने विश्लेषण को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए, हालांकि, कभी-कभी यह एक अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने के लिए उपयोगी हो सकता है। “जानकारी” टैब में दिए गए विश्लेषण के अलावा, व्यापारी ट्रेडरूम में संकेतक और ग्राफिकल टूल का भी उपयोग कर सकते हैं।

चूंकि विदेशी मुद्रा एक जटिल उपकरण है, एक व्यापारी अपने दृष्टिकोण को सीखने और सुधारने के लिए अभ्यास संतुलन का उपयोग कर सकता है। नौसिखिए व्यापारी एक मजबूत जोखिम प्रबंधन तकनीक को भी लागू करना चाह सकते हैं, खासकर शुरुआत में।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)


ट्रेडिंग के लिए चुनने का सबसे अच्छा समय क्या है?

सबसे अच्छा ट्रेडिंग समय आपकी ट्रेडिंग रणनीति और कुछ अन्य कारकों पर निर्भर करता है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप मार्केट शेड्यूल पर ध्यान दें, क्योंकि अमेरिकी और यूरोपीय ट्रेडिंग सत्रों के ओवरलैप होने से EUR/USD जैसे मुद्रा जोड़े में कीमतें अधिक गतिशील हो जाती हैं। आपको बाजार की खबरों का भी पालन करना चाहिए जो आपकी चुनी हुई संपत्ति की आवाजाही को प्रभावित कर सकती हैं। यह व्यापार नहीं करना बेहतर है जब कीमतें अनुभवहीन व्यापारियों के लिए अत्यधिक गतिशील होती हैं जो समाचार का पालन नहीं करते हैं और यह नहीं समझते हैं कि कीमत में उतार-चढ़ाव क्यों है।


गुणक कैसे काम करता है?

सीएफडी ट्रेडिंग एक गुणक के उपयोग की पेशकश करता है जो एक व्यापारी को उस स्थिति को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है जो उसमें निवेश की गई राशि से अधिक है। संभावित लाभप्रदता (साथ ही जोखिम) को भी बढ़ाया जाएगा। एक व्यापारी को $१०० का निवेश करने पर वह प्रतिफल मिल सकता है जो $१००० के निवेश के बराबर है। यही वह अवसर है जो एक गुणक प्रदान कर सकता है। हालाँकि, याद रखें कि संभावित नुकसान के साथ भी ऐसा ही होता है क्योंकि इन्हें भी गुणा किया जाएगा।


ऑटो क्लोज सेटिंग्स का उपयोग कैसे करें?

स्टॉप-लॉस एक ऑर्डर है जो एक ट्रेडर एक विशेष ओपन पोजीशन में नुकसान को सीमित करने के लिए सेट करता है। टेक-प्रॉफिट उसी तरह से काम करता है, जब एक निश्चित मूल्य स्तर पर पहुंचने पर एक व्यापारी को लाभ में ताला लगा देता है। आप मापदंडों को प्रतिशत, राशि या परिसंपत्ति मूल्य में सेट कर सकते हैं: उदाहरण। आपको यहां विस्तृत जानकारी मिलेगी।


FD ट्रेडिंग में लाभ की गणना कैसे करें?

यदि कोई ट्रेडर लॉन्ग पोजीशन खोलता है, तो लाभ की गणना सूत्र के अनुसार की जाती है: (क्लोजिंग प्राइस / ओपनिंग प्राइस - 1) x गुणक x निवेश। अगर कोई ट्रेडर शॉर्ट पोजीशन खोलता है, तो लाभ की गणना फॉर्मूला (1-क्लोजिंग प्राइस/ओपनिंग प्राइस) x मल्टीप्लायर x इन्वेस्टमेंट

के अनुसार की जाती है। 2000 निवेश: $2500 लाभ है (1-85.142 / 85.173) X 2000 X $2500 = $1.819.82


सौदा खोलने के लिए न्यूनतम निवेश क्या है?

आज की ट्रेडिंग स्थितियों के लिए न्यूनतम निवेश राशि कंपनी के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म/वेबसाइट पर देखी जा सकती है।


स्लिपेज क्या है?

कृपया ध्यान दें कि सीएफडी में ट्रेडिंग करते समय स्लिपेज हो सकता है। यह एक ऑर्डर की अपेक्षित कीमत और उस कीमत के बीच का अंतर है जिस पर ऑर्डर वास्तव में निष्पादित होता है। यह सकारात्मक या नकारात्मक दोनों तरह से काम कर सकता है। यह उच्च अस्थिरता की अवधि के दौरान होने की संभावना है जब बाजार की कीमतों में बहुत तेजी से उतार-चढ़ाव होता है। स्थिति स्टॉप लॉस और टेक प्रॉफिट ऑर्डर के साथ हो सकती है।
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!